बांकाभागलपुरराजनीति

आज भागलपुर पहुंच रहे संघ प्रमुख मोहन भागवत, चुनावी वर्ष में उनके दौरे को लेकर निकाले जा रहे कई मायने

बांका/ भागलपुर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत आज बिहार के भागलपुर पहुंच रहे हैं। वह बिहार- झारखंड के तीन दिवसीय प्रवास पर हैं। इस दौरान वे संघ के स्वयंसेवकों एवं पदाधिकारियों की कई बैठकों को संबोधित करेंगे। संघ की तरफ से बिहार- झारखंड के उनके इस दौरे का मुख्य एजेंडा सामाजिक जागरूकता अभियान बताया जा रहा है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत आज शाम झारखंड के देवघर से सीधे भागलपुर पहुंचेंगे। भागलपुर में 19 नवंबर को वे बांका एवं भागलपुर जिले के 600 संघ स्वयंसेवकों के बीच बौद्धिक अभिभाषण करेंगे। 20 नवंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की झारखंड प्रांत कार्यकारिणी के सदस्यों के समूह को सामाजिक जागरूकता अभियान चलाने के लिए तकनीकी तौर- तरीकों और बारीकियों से रूबरू कराएंगे। इसी शाम वे भागलपुर से रवाना हो जाएंगे।

चुनावी वर्ष में संघ प्रमुख मोहन भागवत का बिहार- झारखंड दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। झारखंड में बीजेपी की सरकार है जबकि बिहार में जदयू के साथ गठबंधन के तौर पर बीजेपी सरकार में है। विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बीजेपी भी बिहार में जोर-शोर से चुनावी तैयारियों में जुटी है। मोहन भागवत का यह दौरा इन्हीं तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में देखा- समझा जा रहा है। इस दौरान संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर तथा क्षेत्रीय प्रचारक रामदत्त ठाकुर भी उनके साथ होंगे।

मोहन भागवत इससे पहले भी तीन बार भागलपुर आ चुके हैं। इनमें दो बार उनका कार्यक्रम विद्या भारती के तत्वावधान में आयोजित हुआ है, जबकि एक बार उनका कार्यक्रम संघ के स्वयंसेवकों के बीच हुआ था। बिहार की राजनीति में भागलपुर का राजनीतिक समीकरण काफी मायने रखता है। भागलपुर प्रमंडल में भागलपुर के अलावा बांका जिला भी संघ की प्राथमिकता सूची में महत्वपूर्ण स्थान पर है। इस क्षेत्र के राजनीतिक समीकरण पूर्व बिहार और कोसी क्षेत्र के एक बड़े राजनीतिक क्षितिज को प्रभावित करते हैं। इसलिए राजनीतिक हलकों में संघ प्रमुख मोहन भागवत के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण नजरिए से देखा जा रहा है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close